Khel Now logo
HomeSportsIPL 2024Live Score

क्रिकेट न्यूज

T20 World Cup 2024 के बाद हेड कोच राहुल द्रविड़ की होगी छुट्टी? जय शाह ने किया बड़ा खुलासा

Published at :May 10, 2024 at 2:58 PM
Modified at :May 10, 2024 at 2:58 PM
Post Featured Image

Neetish Kumar Mishra


Advertisement

T20 World Cup 2024 के बाद राहुल द्रविड़ भारत के कोच नहीं रहेंगे।

बुधवार को बीसीसीआई सचिव जय शाह ने मुंबई में यह खुलासा किया कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) जल्द ही एक नए मुख्य कोच के लिए विज्ञापन जारी करेगा। साथ ही साथ यह भी जानकारी मिली है कि बीसीसीआई अलग-अलग प्रारूप के लिए अलग-अलग कोच बनाने पर विचार नहीं कर रहा है। इसके साथ ही साथ उन्होंने अपने इंटरव्यू में चैंपियंस लीग ट्वेंटी 20, घरेलू क्रिकेट में खिलाड़ियों की सैलरी बढ़ाने और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से संबंधित कई विषयों पर अपना विचार रखा।

दरअसल, वर्तमान कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल जून महीने के बाद समाप्त होने वाला है। इसका मतलब यह है कि द्रविड़ टी20 विश्व कप (T20 World Cup 2024) की समाप्ति के ठीक बाद से भारत के मुख्य कोच नहीं रहेंगे। हालांकि, बीसीसीआई सचिव जय शाह ने साफ-साफ कहा है कि यदि द्रविड़ चाहें तो एक बार फिर से मुख्य कोच पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

बीसीसीआई सचिव ने कहा, “राहुल [द्रविड़] का कार्यकाल केवल जून तक है। इसलिए यदि वह [मुख्य कोच पद के लिए] आवेदन करना चाहते हैं, तो वह ऐसा करने के लिए स्वतंत्र हैं।”

नए हेड कोच के परामर्श के बाद होगा अन्य कोचिंग स्टाफ के सदस्यों का चयन

हेड कोच नियुक्त होने के बाद कोचिंग स्टाफ के अन्य सदस्यों, जैसे बल्लेबाजी कोच, गेंदबाजी कोच और फील्डिंग कोच का चयन नए उनके परामर्श के बाद किया जाएगा। जब शाह से पूछा गया कि भारत का नया मुख्य कोच भारतीय होगा या विदेशी, तो उन्होंने विदेशी कोच की संभावना से इनकार नहीं किया।

जय शाह ने कहा, “हम यह तय नहीं कर सकते कि नया कोच भारतीय होगा या विदेशी। यह क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी पर निर्भर करेगा और हम एक वैश्विक संस्था हैं।”

जय शाह ने भारतीय टीम के लिए अलग-अलग प्रारूपों के लिए अलग-अलग कोच की संभावना से किया इनकार

जय शाह ने अलग-अलग प्रारूपों के लिए अलग-अलग कोच पर विचार करने की संभावना से साफ इनकार कर दिया। भारत ने कभी भी यह प्रणाली नहीं अपनाई है और ना ही वर्तमान समय में इसकी कोई संभावना है। हालांकि, इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) और यहां तक ​​कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) जैसे बोर्डों द्वारा यह प्रणाली अपनाई गई है।

शाह ने कहा, “यह [अलग-अलग प्रारूपों के लिए अलग-अलग कोच] निर्णय भी सीएसी द्वारा किया जाएगा। विराट कोहली, रोहित शर्मा और ऋषभ पंत जैसे कई खिलाड़ी सभी प्रारूप खेलते हैं। इसके अलावा, भारत में ऐसी स्थिति की कोई मिसाल भी नहीं है।”

जय शाह ने यह भी पुष्टि की कि नए मुख्य कोच को लंबी अवधि के लिए नियुक्त किया जाएगा और वह शुरुआती तीन साल की अवधि के लिए काम करेगा। बता दें कि, भारतीय टीम के कोच का कार्यकाल तीन साल के लिए होता है, लेकिन बोर्ड चाहे तो सीएसी की सलाह पर उनकी अवधि बढ़ा सकती है, इससे पहले किसी विशेष स्थिति में कुछ कोचों का कार्यकाल बढ़ाया जा चुका है।

आईपीएल के रिटेंशन नियमों पर चर्चा के लिए जल्द होगी बैठक

बीसीसीआई सचिव ने खुलासा किया कि जल्द ही सभी फ्रेंचाइजी के साथ एक बैठक आयोजित की जाएगी और रिटेंशन नियमों को अंतिम रूप दिया जाएगा। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि मुंबई में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से संबद्ध स्टेट क्रिकेट बोर्ड क्रिकेट विक्टोरिया के एक अधिकारी द्वारा हाल ही में किए दावों के विपरीत चैंपियंस लीग ट्वेंटी 20 टूर्नामेंट को फिर से शुरू करने पर कोई चर्चा नहीं हुई है।

नवंबर में आईसीसी के अध्यक्ष बन सकते हैं जय शाह

यह अटकलें लगाई जा रहीं थी कि जय शाह जल्द ही आईसीसी के अध्यक्ष बन सकते हैं। अपने एक बयान से शाह ने सभी को यह अनुमान लगाने पर मजबूर कर दिया कि वह नवंबर में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की अध्यक्षता संभालेंगे। हालांकि, उन्होंने यह खुलासा किया कि इस बार विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल को इंग्लैंड के बाहर आयोजित करने की संभावना के संबंध में चर्चा की जाएगी।

स्टेट एसोसिएशन के हाथों में होगा घरेलू खिलाड़ियों की सैलरी बढ़ाने का फैसला

रेड बॉल क्रिकेट के महत्व पर जोर देते हुए शाह ने कहा कि घरेलू खिलाड़ियों की सैलरी बढ़ाने का काम संबंधित स्टेट एसोसिएशन पर छोड़ दिया जाएगा। उन्होंने यह भी खुलासा किया कि सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट में ए ग्रेड से सम्मानित ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या व्हाइट बॉल से घरेलू क्रिकेट खेलने के लिए सहमत हो गए हैं। इसके अलावा, शाह ने यह भी बताया कि घरेलू क्रिकेट की संरचना का जल्द ही अनावरण किया जाएगा और बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में उच्च प्रदर्शन केंद्र अगस्त से चालू हो जाएगा।

For more updates, follow Khel Now Cricket for IPL 2024 Live Score & IPL Points Table,  on FacebookTwitterInstagramYoutube; download the Khel Now Android App or IOS App and join our community on WhatsappTelegram.

Latest News


Advertisement
Advertisement

TRENDING TOPICS

IMPORTANT LINK

  • About Us
  • Home
  • Khel Now TV
  • Sitemap
  • Feed
Khel Icon

Download on the

App Store

GET IT ON

Google Play


2024 KhelNow.com Agnificent Platform Technologies Pte. Ltd.